Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

रिषभ पंत

 
आज हम भारतीय टीम के प्रतिभाशाली क्रिकेटर ऋषभ पंत के बारे में जानेंगे । जिन्हें आपने लंबे-लंबे सिक्स मारते देखा होगा। पंत का जन्म 4 अक्टूबर 1997 को उत्तराखंड के छोटे से शहर रुड़की में हुआ था और ऋषभ पंत घरेलू क्रिकेट दिल्ली के लिए खेलते हैं पंत विकेटकीपर बल्लेबाज हैं ।


दिल्ली कैपिटल टीम से आईपीएल खेलते हैं और कैपिटल के लिए मैच विनिंग पारी खेलते हैं । पंत अभी तक भारतीय टीम के लिए 13 टेस्ट, 16 वनडे,28 T20 ,54 आईपीएल मैच खेले हैं ।


पंत का प्रारंभिक कैरियर पंत के शुरुआती करियर की बात की जाये तो पंत को बचपन से ही क्रिकेट के प्रति बहुत लगाव था यही कारण पंत के पिता को दिल्ली में शिफ्ट होना पड़ा था।



दरअसल यह हुआ कि पंत को एक बार राजस्थान क्रिकेट दौरे के लिए गए थे तब उनकी मुलाकात कोच तारक सिन्हा से मुलाकात हुई ।  पंत को दिल्ली क्रिकेट खेलने के लिए मनाया 22 अक्टूबर 2015 को भी पन्त ने अपना पहला रणजी मैच खेला जिसमें उनकी परफॉर्मेंस अच्छी रही  थी । 

इसके बाद पन्त वर्ष  2015- 16 में विजय हजारे ट्रॉफी में डेब्यू किया ।इसी साल पंत को under 19 विश्व कप 2015 टीम में चुना गया पंत ने विश्वकप में नेपाल के खिलाफ 24 गेंदों में 78 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली व पंत ने 18 गे़दो पर अपना अर्धशतक पूरा किया विश्व रिकॉर्ड था " नामीबिया के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में पंत ने शतक जड़ा था।

 उसी दिन दिल्ली कैपिटल ने 1.9 करोड़ में आईपीएल नीलामी में खरीदा ।इसके बाद  पंत ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और लगातार आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करके । इंडिया टीम में जगह बनाई। 1 फरवरी 2017 को कांत ने पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ T20 में डेब्यू किया।

 
ऋषभ पंत के रिकॉर्ड

 (1) पंत ने नेपाल के खिलाफ 2015 विश्व कप में 24 गेंदों पर 78 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली जिसमें उन्होंने 18 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया जो कि एक विश्व रिकॉर्ड है। 

(2) पंत ने झारखंड के विरुद्ध 48 गेंदों पर शतक पूरा किया यह शतक प्रथम श्रेणी क्रिकेट में किसी भी भारतीय द्वारा लगाया गया सबसे तेज शतक है ।

(3) ऋषभ पंत ने सैयद मुश्ताक अली T20 टूर्नामेंट मैं हिमाचल के खिलाफ 32 गेंदों में शतक जड़कर तहलका मचा दिया। यह T20 फार्मेट का दूसरा सबसे तेज शतक था। 

(4) टेस्ट क्रिकेट मैच छक्के से शुरुआत करने वाले भारतीय बल्लेबाज ऋषभ पंत है पंत ने मैच की दूसरी ही गेंद पर छक्का लगाकर खाता खोला ऐसा करने वाले भारत के पहले बल्लेबाज व दुनिया के बार बल्लेबाज बने हैं। 

(5) पंत टेस्ट मैच में इंग्लैंड में शतक लगाने वाले पहले विकेटकीपर उन्होंने 146 गेंदों में 114 रनों की पारी खेली जिसमें इसमें 15 चौके और 4 छक्के शामिल थे। 

(6) ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट मैच में शतक लगाने वाले पहले विकेटकीपर बल्लेबाज हैं।

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

Madhya Pradesh MP Vidhan Sabha Sachivalaya AG III, Steno Typist and Security Guard Recruitment Online Form 2022