Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

मूंग एवं उड़द की बिक्री के लिये ई- उपार्जन पोर्टल पर पंजीयन करायें किसान

     मूंग एवं उड़द की बिक्री के लिये ई- उपार्जन पोर्टल पर पंजीयन करायें किसान  4 से 15 जून तक होगा पंजीयन

      4 से 15 जून तक होगा पंजीयन

किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल ने बताया कि प्रदेश  में ग्रीष्मकालीन फसलो मूंग एवं उड़़द की न्यूनतम समर्थन मूल्य बिक्री के लिए के उपार्जन पर पंजीयन कार्य शुरू किया जा रहा है। किसान भाई अपनी फसलों को‌ न्यूनतम समर्थन मूल्य पर बिक्री  के लिए पंजीयन 4 जून से 15 जून के बीच किया जाएगा।





मंत्री श्री पटेल ने बताया कि प्रदेश में वर्ष 2020 में मूंग मूंग का संभावित उत्पादन 5.76 लाख मीट्रिक टन सोना है। उन्होंने बताया कि उड़द का उत्पादन 40 हजार मीट्रिक टन अनुमानित है। वर्तमान में कुल उत्पादन के 25% मात्रा मूंग में 1.44 लाख मीट्रिक टन और उड़द 10 हजार मीट्रिक टन के उपार्जन के लक्ष्य को दृष्टिगत रखते हुए प्रस्ताव भारत सरकार को भेजा जा रहा है। मंत्री श्री पटेल ने बताया कि प्रदेश में 1000 हेक्टेयर से अधिक उत्पादन करने वाले 20 जिले तथा तथा उड़द का उत्पादन करने वाले 5 जिले हैं। प्रदेश में 500 हेक्टेयर से अधिक उत्पादन करने वाले  26 जिले तथा उड़द का उत्पादन करने वाले 10 जिले हैं।

मंत्री श्री कमल पटेल ने किसानों से अपील की है कि न्यूनतम समर्थन मूल्य पर मूंग एवं उड़द  बिक्री के लिए निर्धारित समय में सभी ई-उपार्जन पोर्टल पर अपना पंजीयन आवश्यक करायें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Madhya Pradesh MP Vidhan Sabha Sachivalaya AG III, Steno Typist and Security Guard Recruitment Online Form 2022