Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग एवं सुक्ष्म , लघु और मध्यम उद्यम मंत्री नितिन गडकरी के जन्मदिन पर जाने उनके बारे में खास बातें

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग एवं सुक्ष्म,लघु और मध्यम उद्यम मंत्री नितिन गडकरीजी 27 मई 2020 को 63वां जन्मदिन मनाएंगे। नितिन गडकरी एक भारतीय राजनीतिज्ञ है। वो भाजपा सरकार में  ं 17वीं लोकसभा में केन्द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग एवं सुक्ष्म,लघु और मध्यम उद्यम मंत्री हैं। इससे पहले दिसंबर  2001-2013 तक वें भारतीय जनता पार्टी के 9 वें राष्ट्रीय अध्यक्ष थे। 52 वर्ष की आयु में भारतीय जनता पार्टी के सबसे कम उम्र के अध्यक्ष है। उनका जन्म महाराष्ट्र के नागपुर जिले में एक ब्राह्मण परिवार में हुआ । वे कामर्स में स्नातकोत्तर है इसके अलावा उन्होंने ने कानून तथा बिजनेस मैनेजमेंट की पढ़ाई भी की है।  



जाने नितिन गडकरीजी से जुड़ी खास बातें 

* लोकसभा चुनाव 2019 में महाराष्ट्र की हाई प्रोफाइल सीट नागपुर से गडकरी जी ने प्रचंड जीत दर्ज की हैं।

* भाजपा के बड़े चेहरों और केंद्रीय मंत्रियों में शुमार है, स्थानीय नेता के तौर पर नागपुर में उनकी छवि ' विकास पुरुष ' की है।

* पिछली भाजपा सरकार यानी 2014 में नागपुर से पहली बार चुनाव लड़े थे और तब भी उन्हें भारी समर्थन मिला था।

* गडकरी ने सड़क , राजमार्ग और अवसंरचना के क्षेत्र में देश में हुई कामकाज के लिए काफी तारीफ बटोरी, जिसमें कांग्रेस समेत दूसरी विरोधी पार्टीयां भी थी।

* गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद राज्य में सत्ता की कुंजी दोबारा बीजेपी के हाथ लगी । इसमें नितिन गडकरी ने अहम भूमिका निभाई।

* नितिन गडकरी जी का जन्म 27 मई, 1957 को हुआ था उनका जन्म महाराष्ट्र के नागपुर में एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था । वे कामर्स में स्नातकोत्तर है इसके अलावा उन्होंने कानून तथा बिजनेस मैनेजमेंट की पढ़ाई भी की थी।

* गडकरी ने 1976 में नागपुर विश्वविद्यालय में भाजपा छात्र शाखा अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की, बाद में 23 साल की उम्र में भारतीय जनता युवा मोर्चा के अध्यक्ष बने ।

* नितिन गडकरी महाराष्ट्र सरकार में 1995 से 1999 तक महाराष्ट्र सरकार पीडब्ल्यूडी में मंत्री के पद पर रहे । इसके बाद नितिन गडकरी भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने।

* 1989 में वे पहली बार विधान परिषद के लिए चुनें गये, पिछले 20 वर्षो से विधान परिषद के सदस्य हैं और आखिरी बार 2008 में विधान परिषद के लिए चुनें गये। वे महाराष्ट्र विधान परिषद में विपक्ष के नेता भी रहे।

* नितिन गडकरी सफल उद्यमी है । वह एक बायो -डीजल पंप , एक चीनी मिल, एक लाख 20 हजार लीटर क्षमता वाले  इथेनॉल ब्लेंडिंग  संयंत्र , 26 मेगावाट क्षमता वाले बिजली संयंत्र , सोयाबीन संयंत्र और को जनरेशन ऊर्जा संयंत्र से जुड़े हैं।

एक टिप्पणी भेजें

2 टिप्पणियाँ

Madhya Pradesh MP Vidhan Sabha Sachivalaya AG III, Steno Typist and Security Guard Recruitment Online Form 2022